एशिया की सबसे बड़ी और स्मार्ट सुरंग होगी "जोजिला", जानें इसकी 10 खास बातें..

एशिया की सबसे बड़ी और स्मार्ट सुरंग होगी "जोजिला", जानें इसकी 10 खास बातें..


1. श्रीनगर कारगिल लेह नेशनल हाईवे पर 11,578 फीट ऊंचाई पर बनने वाली इस टनल की कुल लंबाई करीब 14.5 किलोमीटर होगी।

2. जोजिला टनल को बनाने में करीब 7000 करोड़ की लागत आएगी। इंजीनियरों के अनुसार इससे बनने में करीब पांच सालों से अधिक समय का वक्त लगेगा।

3. जोजिला टनल के बन जाने से कारगिल तक सड़क संपर्क पूरे साल बहाल हो जाएगा। बर्फबारी के चलते अभी सात महीने सड़क संपर्क बंद रहता है।

4. इस टनल को बनाने में स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। जिससे लेह-कारगिल में आर्थिक सुधार भी होने की आशंका है।

5. इस सुरंग के बनने के बाद जोजिला से गुजरने में लगने वाला वक्त 3.5 घंटे से घटकर सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा।

6. जोजिला सुरंग इमरजेंसी लाइटिंग, वेंटिलेशन, मैसेज साइन, ट्रैफिक लॉगिंग, पावर सप्लाई, सीसीटीवी, वैरिएबल इक्विपमेंट, ओवर हाइट व्हीकल डिटेक्शन, टनल रेडियो सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस होगी।

7. जोजिला सुरंग में हर 125 मीटर के बाद इमरजेंसी टेलीफोन व फायर फाइटिंग केबिन की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही इस सुरंग में पैदल जानें वालों के लिए हर 250 मीटर पर रोड क्रॉस करने की व्यवस्था होगी।

8.  जोजिला सुरंग सेना के लिए वरदान साबित होगी। अभी सेना को लेह-कारगिल अन्य सैन्य पोस्ट के लिए खाद्य सामग्री ले जानें में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। बर्फ से रोड बंद होने के कारण 6 महीने का ही समय मिल पाता है। सुरंग बन जाने के बाद 12 महीने आवागमन सुचारू रहेगा।

9. ये सुरंग मौजूदा हाईवे से 400 मीटर नीचे से बन रही है।

10. इस सुरंग में यात्रियों को सांस लेने में दिक्कत न हो इसके लिए कुतुब मीनार से 7 गुना ऊचाई से पाइप द्वारा शुद्ध आक्सीजन लाई जाएगी। इस प्रकार इसके भीतर बनने वाली कार्बन डाई ऑक्साइड को बाहर निकाले की भी उत्तम सुविधा की गई है।

No comments:

Post a comment

Blog Archive